Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

बच्चों के भविष्य निर्माण में सहायक सिद्ध होगा कैरियर गाइडलाइन कार्यशाला

मनेन्द्रगढ़। ग्राम पंचायत बंजी के कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय में समाजसेवी संस्था जागो सेवा संस्थान बंजी के तत्वाधान में कैरियर गाइडलाइन...

मनेन्द्रगढ़। ग्राम पंचायत बंजी के कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय में समाजसेवी संस्था जागो सेवा संस्थान बंजी के तत्वाधान में कैरियर गाइडलाइन कार्यशाला 2024 का आयोजन किया गया।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनेंद्रगढ़ लिंगराज सिदार, सिविल जज क्वालिफाइड प्रज्ञा सिंह, डॉ. ज्योति सिंह बैकुंठपुर एवं श्वेता सिंह मनेंद्रगढ़ तथा जागो सेवा संस्थान अध्यक्ष परमेश्वर सिंह की उपस्थिति में कार्यशाला का शुभारंभ किया गया।

जागो सेवा संस्थान के अध्यक्ष परमेश्वर सिंह मरकाम  ने कहा कि हमारी संस्था 2003 से कार्य कर रही है, जिसमें हमारे क्षेत्र के हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी तथा उच्च कक्षा में अध्ययन कर रहे बच्चों के भविष्य निर्माण हेतु विगत 5 वर्षों से कैरियर गाइडलाइन कार्यशाला का आयोजन किया जाता रहा है। कार्यक्रम में कैरियर गाइडलाइन विषय से संबंधित एक्सपर्ट लोगों को आमंत्रित कर बच्चों को जानकारी प्रदान की जाती है। एसडीएम लिंगराज सिदार ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने लक्ष्य को साधते हुए पूर्ण निष्ठा ईमानदारी के साथ कार्य करना चाहिए, तभी हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। प्रज्ञा सिंह ने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोच रखना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हमें अपने जीवन में गीता और रामचरित मानस के आदर्शों को स्वीकार

करना चाहिए। डॉ. ज्योति सिंह ने संस्था को धन्यवाद व्यापित करते हुए अपने जीवन से जुड़ी शिक्षा पर संघर्ष की कहानी को बताया और कहा कि जो बच्चे मेडिकल क्षेत्र में जाना चाहते हैं उन बच्चों को नीट की तैयारी कक्षा 11वीं से ही शुरू करना चाहिए, क्योंकि 11वीं कक्षा से ही मेडिकल परीक्षाओं का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है। उन्होंने नीट क्वालीफाई के लिए एनसीईआरटी के बुक को पढऩे पर जोर दिया, तत्पश्चात सभी बच्चों को अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आगे की पढ़ाई कैसे कर सकते हैं इस पर भी प्रकाश डाला। श्वेता सिंह ने बताया कि कक्षा 10वीं के बाद हमें किस क्षेत्र में जाना है, अपने आप पर निर्भर करता है, इसके बारे में उन्होंने विस्तारपूर्वक डायग्राम बनाकर बच्चों को समझाया।

कार्यशाला में ग्राम बंजी, बुंदेली, पाराडोल, छिपछिपी, सिरौली, नारायणपुर, धवलपुर, मेंड्रा के छात्र-छात्राओं एवं पालकों ने बड़ी संख्या में भाग लिया और कार्यक्रम का लाभ उठाया। कार्यशाला को सफल बनाने में संस्था के सचिव नभाग सिंह, सदस्य ब्रह्मा सिंह, मेवालाल, कन्हैया लाल, ईश्वर सिंह, सुजीत सिंह पप्पू, ओमप्रकाश, सुरेश सिंह एवं छात्रावास अधीक्षिका आराधना का सराहनीय सहयोग रहा।

No comments