Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

प्रोफेसर कॉलोनी के गज्जू निर्मलकर का विश्वकर्मा योजना में हुआ चयन,योजना का प्रपत्र सौपा गया

रायपुर : केंद्र सरकार कामगारों को लाभ देने के लिए 17 सितंबर से विश्वकर्मा योजना की शुरुआत कर रही है, जिसके तहत 15 हजार रुपये का प्रोत्साहन ...



रायपुर : केंद्र सरकार कामगारों को लाभ देने के लिए 17 सितंबर से विश्वकर्मा योजना की शुरुआत कर रही है, जिसके तहत 15 हजार रुपये का प्रोत्साहन और रियायती कर्ज दिया जाएगा. 

केंद्र सरकार कारीगरों और श्रमिकों को प्रोत्साहन देने के लिए तैयार है. 17 सितंबर को पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की जाएगी.

इस योजना के लिए छतीसगढ़ से प्रोफेसर कालोनी निवासी गज्जू निर्मलकर का चयन हुआ जो कि 17 सितंबर दिल्ली में

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, द्वारका में इस योजना का शुभारंभ करेंगे ,इस कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा. 


योजना के तहत लाभार्थियों को रियायती ब्याज दर पर कोलेटरल फ्री कारोबार विकास लोन के अलावा, ई-वाउचर या ईआरयूपीआई के माध्यम से टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में सभी को 15 हजार रुपये मिलेंगे. इसके अलावा, कारीगरों को हर महीने अधिकतम 100 ट्रांजेक्शन के लिए हर ट्रांजेक्शन पर 1 रुपये का प्रोत्साहन भी दिया जाएगा.  


कारोबार को शुरू करने और उसे विस्तार करने के लिए यह योजना 1 लाख लोन पहले चरण में देती है. वहीं दूसरे चरण के दौरान कामगारों को यह योजना 2 लाख तक का रियायती लोन प्रोवाइड कराता है. इस योजना के तहत 18 तरह के कामगारों को शामिल किया गया है. 


केंद्र सरकार की इस योजना से लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूलों का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार आदि को लाभ दिया जाएगा. साथ ही कुछ अन्य क्षेत्र के श्रमिकों को भी इसका लाभ दिया जाएगा. 

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत पहले चरण में एक लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा. इसपर ब्याज की दर ज्यादा से ज्यादा 5 फीसदी होगी. उसके बाद दूसरे चरण में योग्य कामगारों को 2-2 लाख रुपये का रियायती कर्ज दिया जाएगा. साथ ही इन कारीगरों ओर शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पहचान पत्र भी दिए जाएंगे. वहीं आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15 हजार रुपये की मदद भी दी जाएगी. 

कामगारों के लिए सरकार ने इस योजना के तहत पांच साल (FY24-28) की अवधि के लिए 13,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. इस योजना के तहत न्यूनतम आयु 18 साल रखी गई है. परिवार के एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा. आवेदन करने वालों को स्व-घोषणा पत्र भी देना होगा. 


आज महामाया वार्ड पार्षद कार्यलय में गज्जू निर्मलकर को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का प्रपत्र सौपा गया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय रजक महासंघ प्रदेश महासचिव एवं छ. ग.भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा कार्यलय प्रभारी चूड़ामणि निर्मलकर, वरिष्ठ पार्षद सरिता वर्मा, ममता शर्मा, दिल्ली के अधिकारीद्वय उमेश प्रसाद,दमोदर देहरा उपस्थित थे।

No comments