भारतीय रेलवे में रोजाना तकरीबन ढ़ाई करोड़ लोग सफर करते हैं. भारत में रेलवे लोगों के आवाजाही के लिए सबसे अहम साधनों में एक है, लेकिन आपने अक्...
भारतीय रेलवे में रोजाना तकरीबन ढ़ाई करोड़ लोग सफर करते हैं. भारत में रेलवे लोगों के आवाजाही के लिए सबसे अहम साधनों में एक है, लेकिन आपने अक्सर सुना होगा कि किसी कारणवश ट्रेन कैंसिल हो रही हैं? खासकर, इस समय घने कोहरे की वजह से लगातार ट्रेनों को लगातार कैंसिल करना पड़ रहा है. अब सवाल है कि अगर आपने ट्रेन में अपना रिजर्वेशन करवाया है, लेकिन ट्रेन कैंसिल हो गई तो रिफंड कैसे मिलेगा?
ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड की प्रक्रिया है?
दरअसल, अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुक किया है तो फिर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जैसे ही ट्रेन कैंसिल होती है. वैसे ही आपके रिफंड की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. आपके अकाउंट में पैसा 7-8 दिनों के अंदर आ जाता है. हालांकि, इसमें अधिकतर समय महज 3-4 से दिनों का वक्त लगता है. अब सवाल है कि अगर आपने काउंटर पर जाकर टिकट बुक करवाया है तो कैसे रिफंड मिलेगा?
अगर आपने टिकट काउंटर से जाकर अपना रिजर्वेशन करवाया और ट्रेन कैंसिल हो गया तो रिफंड की प्रक्रिया है? दरअसल अगर आपने काउंटर से टिकट करवाया है तो फिर आपको थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही इसका रिफंड आपके अकाउंट में नहीं आएगा. इसके लिए आपको टीडीआर फाइल करना पड़ेगा यानी टिकट डिपॉजिट रिफंड. इसके बाद ही आपको इसका रिफंड मिल पाएंगा.
टीडीआर फाइल कैसे कर सकते हैं?
टीडीआर फाइल करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको अपना अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद टीडी लिंक पर जाकर पीएनआर नंबर ट्रेन नंबर बाकी सारी जानकारी डाल करके ओटीपी डाली होगी फिर PNR की पूरी जानकारी दिखाई देगी. रिफंड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको मोबाइल की स्क्रीन पर एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा कि आप किस अकाउंट में रिफंड लेना चाहते हैं उसकी डिटेल आपको वहां देनी होगी. इस तरह आपको अपने पैसे मिल जाएंगे.
No comments