Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

शपथ लेने से पहले राजघाट जाएंगे पीएम मोदी, महात्मा गांधी को देंगे श्रद्धांजलि

  नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र संभवत: 15 जून के आसपास शुरू होगा. नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंग...

 

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र संभवत: 15 जून के आसपास शुरू होगा. नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का वाराणसी में संभावित दौरा करेंगे. 10 या 11 जून को पीएम नरेंद्र मोदी काशी जा सकते हैं. पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन और अन्य मंदिरों का भी दर्शन पूजन कर सकते हैं. साथ ही पीएम मोदी गंगा आरती में भी शामिल हो सकते हैं.

पहला सत्र जून के तीसरे सप्ताह में सदन के सदस्यों के रूप में नवनिर्वाचित उम्मीदवारों द्वारा शपथ लेने के साथ शुरू होगा और यह प्रक्रिया 2 दिनों तक जारी रहने की संभावना है. इसके बाद एक नया अध्यक्ष भी चुना जाएगा. इस बीच, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नियुक्त किया, जब भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा ने उन्हें भाजपा संसदीय दल के नेता के रूप में मोदी के चुनाव पर एक पत्र सौंपा और एनडीए नेताओं ने अपने समर्थन पत्र सौंपे.

चारों तरफ यही सवाल है कि आखिर पीएम मोदी के कैबिनेट में कौन-कौन शामिल होंगे. खबर है कि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में करीब 15 पद एनडीए के सहयोगियों को मिल सकते हैं. क्योंकि भाजपा के शीर्ष नेताओं ने इस रविवार को मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण से पहले गठबंधन सहयोगियों के साथ चर्चा शुरू कर दी है. शुक्रवार शाम को भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह और राजनाथ सिंह तथा पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहयोगियों के साथ नड्डा के आवास पर चर्चा कर रहे थे. सूत्रों के अनुसार, बैठकें आमने-सामने हो रही थीं. पहली बैठक कथित तौर पर हृष्टक्क के अजित पवार, प्रफुल्ल पटेल और समीर भुजबल के साथ हुई, उसके बाद आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी के साथ.

सूत्रों का कहना है कि भाजपा गृह, विदेश, रक्षा और वित्त जैसे शीर्ष रायसीना हिल मंत्रालयों के साथ-साथ रेलवे, सडक़ परिवहन, कानून, सूचना प्रौद्योगिकी और शिक्षा जैसे कुछ अन्य प्रमुख मंत्रालयों को भी अपने पास रखना चाहती है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान को केन्द्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. इसके अलावा एनडीए के नए मंत्रिमंडल में किसी आदिवासी और महिला चेहरे को भी शामिल किया जा सकता है.

शपथ ग्रहण समारोह के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा सभी एनडीए सांसदों, भाजपा पदाधिकारियों और मोर्चा अध्यक्षों के लिए रात्रिभोज का आयोजन कर रहे हैं. बता दें कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए तीसरी बार शपथ लेने वाले हैं.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शनिवार को दिल्ली पहुंचेंगी. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार शाम को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किए गए पड़ोसी देशों के विदेशी गणमान्य व्यक्तियों में से पहली हैं.

शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को लेकर दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय में भाजपा की अहम बैठक होगी. इस बैठक में भाजपा के पदाधिकारी, कुछ राज्यों के अध्यक्ष, मोर्चा प्रमुख, दिल्ली प्रदेश इकाई के अध्यक्ष आदि मौजूद रहेंगे. बैठक की अध्यक्षता बीएल संतोष करेंगे.

No comments