Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

भारत में सुबह-सुबह कांपी धरती, इस राज्य में आए भूकंप से सहमे लोग

नई दिल्ली। भारत में सोमवार की सुबह-सुबह धरती डोल उठी है. लद्दाख में सुबह 5.49 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी ...

नई दिल्ली। भारत में सोमवार की सुबह-सुबह धरती डोल उठी है. लद्दाख में सुबह 5.49 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, लद्दाख में जो भूकंप आया, रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 4.0 मापी गई. फिलहाल, इस भूकंप में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. हालांकि, लोगों ने भूकंप के इस झटके को महसूस किया और सुबह-सुबह अपने घरों से बाहर निकलते देखे गए. लद्दाख में आज यानी सोमवार को ऐसे वक्त में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जब वहां आज वोटिंग होनी है. लोकसभा चुनाव के लिए लद्दाख में सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा.

अगर आपके यहां भूकंप आए तो क्या करें और क्या नहीं?

1. अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं. अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबक कर बैठ जाएं.

2. अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं.

3. अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें.

4. अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें.

5. मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें. अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं.

6. कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं. शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है.

No comments