Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

नशा मुक्ति केंद्र सूरजपूर में टीबी जागरूकता

सूरजपूर। उप संचालक बी तिर्की समाज कल्याण विभाग सूरजपूर के मुख्य अतिथिय में नशामुक्ति केंद्र सूरजपूर में टीबी जागरूकता का आयोजन पिरामल फाऊंडे...

सूरजपूर। उप संचालक बी तिर्की समाज कल्याण विभाग सूरजपूर के मुख्य अतिथिय में नशामुक्ति केंद्र सूरजपूर में टीबी जागरूकता का आयोजन पिरामल फाऊंडेशन स्वास्थ्य विभाग एवं छत्तीसगढ़ सबरी सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। इस आयोजन सुत्रधार समाज सेवी सुरेन्द्र साहु रहे। कलेक्टर सुरजपुर द्वारा नि-क्षय सूरजपुर के लिए महाअभियान की शुरुआत किया जा चुका है जिस तारतम्य में पंचायत से लेकर जिला स्तर तक के सभी शासकीय और गैर-सरकारी संगठनों से समन्वय स्थापित कर पिरामल फाऊंडेशन और स्वास्थ्य विभाग विभिन्न गतिविधियों का आयोजन आयेदिन कर रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला क्षय अधिकारी के संयुक्त मार्गदर्शन में अभियान संचालित है। इस अभियान के विषय में छत्तीसगढ़ सबरी सेवा संस्थान को जानकारी हुआ तो वहां के संस्था प्रमुख सुरेन्द्र साहु ने पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी से सम्पर्क कर आमंत्रित किया। जागरूकता के साथ-साथ लोगों का स्पूटम कलेक्शन कर टीबी का जांच भी करवाया गया।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बी तिर्की ने कहा कि टीबी की बिमारी से निजात पाने के लिए टीबी को समाज से समूल नष्ट करना होगा और यह कैसे समूल नष्ट होगा इसके विषय में सिर्फ स्वास्थ्य विभाग ही नहीं सोचेगा, समाज के सभी वर्ग समुदाय के मुखिया को आगे आना चाहिए।

पारे मुहल्ले के संदेहास्पद ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति का जांच हो तब जाकर हम अपने राष्ट्र को टीबी मुक्त बना पायेंगे। पिरामल फाऊंडेशन इस दिशा में अच्छा कार्य कर रहा हम सभी सहयोग करेंगे। जिला क्षय उन्मूलन केन्द्र के जिला कार्यक्रम समन्वयक संजीत कुमार ने कहा की नशा नाश का जड़ है नशा का लत से घर परिवार और समाज का विनाश होता है। नशा का प्रभाव सीधे रूप से फेफड़ा लीवर हृदय आदि पर पड़ता है जिससे विभिन्न प्रकार की बिमारियों का जन्म होता है जिसमें एक टीबी बिमारी भी है। सबरी सेवा संस्थान सूरजपुर जिला में नशामुक्ति के लिए अच्छा पहल कर रहा है इस संस्थान के सम्पर्क में आने वाले सभी सम्भावित टीबी पेसेंटों का जांच करवायेंगे और हर सम्भव सूरजपूर को टीबी मुक्त जिला बनायेंगे। पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र तिवारी ने कहा की नशा और बिमारी का सम्बन्ध बहुत पुराना है कई बिमारियों का जड़ नशा है आज का संयोग इस लिए सुखद है कि अब हमलोग समाज कल्याण विभाग के साथ भी मिल कर नि-क्षय सूरजपुर के सपनों को साकार करेंगे।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी ने कहा कि स्वास्थ्य समाज के निर्माण में गैर-सरकारी तंत्रों की अहम् भूमिका है। विभिन्न समाज के मुखिया और प्रभावशाली व्यक्तियों से मिलकर हमलोग निवेदन करेंगे कि टीबी मुक्त समाज और नशा मुक्ति समाज के निर्माण हेतु आगे आये और सहयोग करें। इस कार्यक्रम में आर्थिक सहयोग की आवश्यकता नहीं है बल्कि जहां भी जाये टीबी मुक्त भारत की बातें रखें इससे जागरूकता आयेगी और हमारा समाज टीबी मुक्त बन जायेगा। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी के माध्यम से वार्तालाप, टीबी मुक्त भारत के लिए जयघोष का नारा एवं सपथ भी दिलाया गया। आभार प्रदर्शन नशा मुक्ति केंद्र के अधिक्षक योगेश गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में विशिष्ट सहयोग समाज कल्याण विभाग के महेश सिंह का रहा।

No comments