Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

‘नियद नेल्लानार‘ ग्रामों में किया गया स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान

  दंतेवाड़ा । राज्य शासन के महत्वाकांक्षी योजना ‘‘नियद नेल्लानार‘‘ ग्राम पंचायत कमालूर, बासनपुर, के ग्रामीणों को रात्रि चौपाल के माध्यम से स...

 

दंतेवाड़ा । राज्य शासन के महत्वाकांक्षी योजना ‘‘नियद नेल्लानार‘‘ ग्राम पंचायत कमालूर, बासनपुर, के ग्रामीणों को रात्रि चौपाल के माध्यम से सभी घरों में शौचालय निर्माण के बारे में एवं स्वच्छता के विभिन्न आयामों के बारे में फिल्म प्रदर्शन के माध्यम से ग्रामीणजनों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता किया गया। इस क्रम में ग्राम पंचायत धुरली में भी ग्रामीणों को अपने ग्राम पंचायत का नक्शा बनाते हुए अपने घरों में शौचालय न होने के नुकसान के बारे में जानकारी देते हुए घरों में शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया गया।


ग्रामीणों को बताया गया कि अपने घरों के अलावा आसपास की साफ-सफाई, स्वच्छ पानी के न होने से कई तरह की बीमारियों पैदा होती है। इसी प्रकार उन्हें हाथ धुलाई के महत्व, घर के आसपास कचरा को हमेशा कूड़ेदान में ही फेंकने, गांव के वातावरण को स्वच्छता बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे अधिक से अधिक लगाने को भी कहा गया। इसके साथ ही उक्त ग्रामों की स्व. सहायता दीदियों को स्वच्छता दल गठन कर घर-घर से कचरा कलेक्शन कार्य एवं ग्राम पंचायत के 15 वें वित्त आयोग से दीदीओं को राशि का भुगतान, राज्य शासन से मिलने वाले लाभ, व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण, चौक-चौराहा के आसपास सामुदायिक शौचालय का निर्माण, बायोगैस (गोबर गैस) और हैण्ड पंप के आसपास सोख्ता गड्ढों के निर्माण के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई।


No comments