Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

माइक्रो आब्जर्वरों का प्रशिक्षण संपन्न

गरियाबंद । लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र महासमुंद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल की मौजूदगी में आज जिला कार्यालय सभाकक्ष में लोकसभा ...

गरियाबंद । लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र महासमुंद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल की मौजूदगी में आज जिला कार्यालय सभाकक्ष में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर माइक्रो आब्जर्वरों को प्रशिक्षण दिया गया। सभी माइक्रो आब्जर्वर को चुनाव कार्य के सुचारू रूप से संचालन हेतु अपने दायित्व का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए गये। प्रेक्षक ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 अन्तर्गत निर्वाचन की प्रक्रिया निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो। उन्होंने माईक्रो आब्जर्वर को अपने क्षेत्र में समन्वय बनाकर निर्वाचन कार्य में सहभागिता प्रदान करने के निर्देश दिये। प्रशिक्षण में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर बंटी राय और सी.एल. तारक ने मतदान दिवस को माइक्रो आब्जर्वर द्वारा किये जाने वाले कार्यों के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने माइक्रो आब्जर्वर द्वारा विभिन्न बिंदुओं में दी जाने वाली फीडबैक रिपोर्ट के बारे में अवगत कराया गया। इसमें माइक्रो ऑब्जर्वर का नाम, पदनाम, आवंटित मतदान केन्द्र का नाम व नंबर, मतदान केन्द्र पर पहुंचने का दिनांक एवं समय, पीठासीन अधिकारी का नाम, कुल मतदाताओं की सूची, बनावटी मतदान समय, चुनाव प्रारंभ होने का समय, मतदान केन्द्र में सेक्टर अधिकारियों का भ्रमण मतदान केन्द्र में किसी प्रकार की हिंसा व वाद-विवाद की स्थिति, हर दो घंटे में मतदान प्रतिशत की जानकारी, मतदान दिवस में शाम 5 बजे पंक्तिबद्ध खड़े मतदाताओं की संख्या तथा वहां मतदान का प्रतिशत आदि के बारे में अवगत कराया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में माइक्रो आर्ब्जवरों को मतदान स्थल पर तैयारी ईव्हीएम, बैलेट यूनिट, मतदान दल के पीठासीन अधिकारी एवं अन्य मतदान अधिकारियों के कार्य, मतदाता पर्ची, मतपत्र लेखा तथा मॉकपोल, मॉक पोल कराने की कार्यवाही के पश्चात सीआरसी, सीलिंग की कार्यवाही, डाक मतपत्र, आदि की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया। इनमें कहीं भी किसी प्रकार की त्रुटि व कमी के बारे में तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार गोलछा, सहायक रिटर्निंग अधिकारी राजिम अर्पिता पाठक, बिंद्रानवागढ़ हितेश पिस्दा एवं माईक्रो आब्जर्वर मौजूद रहे।

No comments