Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

दंतेवाड़ा : कलेक्टर चतुर्वेदी ने किया गीदम विकासखण्ड का भ्रमण

 दंतेवाड़ा 5 मार्च 2024 | कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने आज अपने भ्रमण करने के दौरान गीदम विकसखण्ड विभिन्न ग्रामों में कृषि, उद्याानिकी, मछलीपालन...

 दंतेवाड़ा 5 मार्च 2024 | कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने आज अपने भ्रमण करने के दौरान गीदम विकसखण्ड विभिन्न ग्रामों में कृषि, उद्याानिकी, मछलीपालन, विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए फील्ड में पहुंचकर जानकारी ली एवं कृषकों को उन्नत खेती करने के लिये प्रोत्साहित भी किया गया। उन्होंने कारली के कृषकों से मुलाकात किया गया और अन्य फसल लागने की सलाह भी दी गयी। जहॉं पर किसानों के द्वारा काली मिर्च लगाने की मांग की गई। जिसमें उनके द्वारा प्रपोजल तैयार करने हेतु निर्देश दिया गया।

इसके साथ ही कृषकों के द्वारा तार बाड़ी की मांग की गई। जिसे कलेक्टर के द्वारा स्वीकृति हेतु प्रपोजल बनाने का निर्देश भी अधिकारियों दिया गया। इसके अलावा वहीं महिला  कृषकों द्वारा पेय जल की समस्या को बताया गया, जिसमें सोलर में लगा टंकी के छोटे होने से पेय जल की पूर्ति नहीं हो पा रही है, इसलिए बडे टंकी की मांग की गई, साथ ही कृषकों के द्वारा तालाब में बना सिंचाई नहर के गेट मरम्मत की मांग भी की गई। कलेक्टर के द्वारा कृषक रामप्रसाद वेको, ग्राम-बड़े कारली का फील्ड निरीक्षण किया गया। जहां पर पाली हाउस, बायो प्लेग, मूंग फसल, आम, अमरूद, पपीता फसल का अवलोकन किया और उपस्थित कृषक को अच्छे से खेती करने की सलाह दी गई। कलेक्टर ने नागुल में बन रहे तालाब मत्स्य विभग द्वारा बनाए जा रहे कृषक नाहरू मांझी, हीरानार कृषक बोराराम, बुधू के यहॉं बने तालाब का निरीक्षण किया गया। ग्राम घोटपाल के कृषकों से मुलाकात किया गया, जिनको पूर्व में तार बाड़ी, नलकूप खनन कार्य हेतु मांग की गई थी उन किसानो का तारबाड़ी स्वीकृत होने की बात बताई गई एवं तालाब एवं डबरी बनाने की सलाह कृषको को दी गई, ताकि वाटर रिचार्ज किया जा सके एवं साथ ही मछलीपालन कर लाभ प्राप्त कर सके। साथ ही छिंदनार की महिला कृषको को भी योजनाओं से जोड़कर लाभ लेने की सलाह दी गई।
इसके साथ ही कलेक्टर ने ग्राम कारली झामूपारा का कालीमिर्च की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषकों से चर्चा किया गया। ग्राम पंचायत कारली के 20 से 25 कृषकों द्वारा कालीमिर्च की खेती करने तैयार हैं। कालीमिर्च पौध रोपण के साथ ही मार्केटिंग की व्यवस्था करने के निर्देश सहायक संचालक उद्यान को दिये गये। कृषकों द्वारा लगाये गये सब्जी बाड़ी का भी निरीक्षण कर द्वारा खुशी जाहिर किया गया। कालीमिर्च की खेती के बारे में सहायक संचालक उद्यान दन्तेवाड़ा ने एवं किसानों को विस्तृत जानकारी दी गयी। उसके पश्चात् ग्राम बड़े कारली के कृषक राम प्रसाद वेक के बाड़ी का कृषक द्वारा पपीता, मूंग तथा किसान को अच्छे से खेती करने के निर्देश दिये गये।
इस दौरान जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन, एसडीएम जयंत नाहटा, उप संचालक कृषि  सूरज कुमार पंसारी, सहायक संचालक आई एस पैकर, सहायक संचालक उद्यान डिकलेश कुमार, मत्स्य संचालक संजय पाड़ी, वरि.कृ.वि.धि., आर एस नेताम, मत्स्य अधिकारी अशोक कुमार, उद्याान अधिकारी मनोज कुमार कुंजाम आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments