Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मंत्रिमंडल के नए मंत्रियो ने किया शपथ ग्रहण..देखे लाइव

     रायपुर : छत्तीसगढ़ में सरकार बनने के बाद संगठन में बदलाव के साथ मंत्रिमंडल का भी गठन किया जा रहा है। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के कर...

 


  

रायपुर : छत्तीसगढ़ में सरकार बनने के बाद संगठन में बदलाव के साथ मंत्रिमंडल का भी गठन किया जा रहा है। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के करीब 19 दिन बाद आज यानी शुक्रवार को अब साय कैबिनेट का विस्तार किया गया है। राजभवन में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने 9 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। साय ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए चेहरे और पूर्ववर्ती रमन कैबिनेट के चार पूर्व मंत्रियों पर दांव खेला है। साथ ही सबसे अधिक ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) वर्ग से पांच विधायकों को मंत्री पद देने का निर्णय लिया गया है, जो कि पहली बार मंत्री बनेंगे।


दरअसल, संभागवार और वर्गवार मंत्री मंडल के बंटवारे को देखा जाए तो सरगुजा संभाग से मुख्यमंत्री के साथ 3 मंत्री बनाए गए हैं। रायपुर संभाग से 2 मंत्री, दुर्ग संभाग से डिप्टी सीएम के साथ 1 मंत्री,बिलासपुर संभाग से डिप्टी सीएम के साथ 1 मंत्री और बस्तर संभाग से केवल एक मंत्री बनाया गया है। वहीं, वर्ग वार की बात करें तो साय कैबिनेट में ओबीसी वर्ग का दबदबा है। डिप्टी सीएम अरुण के अलावा 5 ओबीसी वर्ग के नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी गई थी. एसटी से 3 ,जनरल से 3 और एक मंत्री एससी वर्ग से बनाया गया है।




इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

बृजमोहन अग्रवाल

केदार कश्यप

राम विचार नेताम

दयाल दास बघेल

टंक राम वर्मा

ओपी चौधरी

लखन लाल देवांगन

श्याम बिहारी जायसवाल

लक्ष्मी राजवाड़े




सरगुजा संभाग से सबसे ज्यादा 4 मंत्री

सरगुजा की सभी 14 सीटें जीतने के बाद अब संभाग को ज्यादा तबज्जो मिल रही है। साय सरकार में सरगुजा संभाग से सबसे अधिक मुख्यमंत्री समेत चार मंत्री बने हैं। इस संभाग से मुख्यमंत्री साय, रामविचार नेताम, लक्ष्मी राजवाड़े और श्याम बिहारी जायसवाल शामिल हैं।

No comments