Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

नारायणपुर : चेचनपारा पालकी में ’’मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान का आयोजन

नारायणपुर, 11 अगस्त 2023 छत्तीससगढ़ सरकार के प्राप्त निर्देशन में देश की स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में विगत दो वर्षों के आयोजन...

नारायणपुर, 11 अगस्त 2023

छत्तीससगढ़ सरकार के प्राप्त निर्देशन में देश की स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में विगत दो वर्षों के आयोजन का समापन कार्यक्रम “मेरी माटी मेरा देश“ अभियान के रूप में मनाया जा रहा है। कलेक्टर अजीज वसंत के निर्देशानुसार जिले के सभी ग्राम पंचायत में मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया जा रहा है, इसी कड़ी में आज चेचनपारा पालकी में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत शुरुआत में राष्ट्रगान गाने के पश्चात मिट्टी के शपथ भी लिया गया, इसके पश्चात स्कूल परिसर में पौधारोपण भी किया गया।
 इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देना है। जिसमें पंचायत में देश की आजादी के लिए बलिदान हुए प्रत्येक वीरों को नामों की पट्टिका लगाया जाएगा। इन वीरों के सम्मान में प्रदेश की सभी पंचायतों से मिट्टी एकत्र कर कर्तव्य पथ दिल्ली में आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक और एक अमृत वाटिका निर्मित कर देश के लिए सर्वाेच्च बलिदान को सम्मानित किया जाएगा। “मेरी माटी मेरा देश“ अभियान कार्यक्रम के तहत पंचायत एवं नगर निगम क्षेत्रों में 9 से 15 अगस्त 2023, जनपद स्तर पर 12 से 20 अगस्त, स्थान की पहचान कर्तव्य पथ पर स्मारक निर्माण आदि 21 से 26 अगस्त, युवा दल का आगमन एवं अंतिम कार्यक्रम की तैयारी 27 से 28 अगस्त तथा कर्तव्य पथ पर अति महत्वपूर्ण अतिथियों के समक्ष अंतिम कार्यक्रम 29 से 30 अगस्त 2023 तक होंगे।
यह कार्यक्रम में दो भाग होंगे, जिसमें पंचायत स्तरीय कार्यक्रम और पंचायत से जनपद पंचायत और दिल्ली तक मिट्टी यात्रा आयोजित होगी। सबसे पहले प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक शिलापलकम स्थापित कर 9 से 15 अगस्त 2023 के मध्य लोकार्पण किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक ग्राम पंचायतों के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित कर ध्वजारोहण तथा राष्ट्रगान का गायन होगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम में भाग लेने वाले मुट्ठी भर मिट्टी या मिट्टी का दीया हाथ में लेकर पंचप्राण की शपथ लेंगे। वसुधा वंदन कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के द्वारा 75 देशी और ज्यादा समय तक टिकाऊ पौधों का पौधारोपण किया जायेगा। यह पौधारोपण 75 साल के स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में प्रत्येक ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। मिट्टी यात्रा कार्यक्रम में प्रत्येक गाँव से मिट्टी जनपद पंचायत स्तर पर लाया जायेगा। उसके बाद जनपद पंचायत स्तर से मिट्टी को एकत्रित कर कलश में एकत्र कर दिल्ली भेजा जावेगा। अंतिम कार्यक्रम में ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान का होगा, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में 27 से 30 अगस्त के बीच मंत मिट्टी कलश ले जाया जाएगा। नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 30 अगस्त को अमृत वाटिका के साथ पौधारोपण द्वारा एकेएएम स्मारिका को प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया जायेगा।

No comments