Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

रायपुर : छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा निःशुल्क आवासीय योग प्रशिक्षण शिविर आयोजित

  रायपुर, 27 जुलाई 2023 छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा फुण्डहर रायपुर में सात दिवसीय संभाग स्तरीय निःशुल्क आवासीय योग प्रशिक्षण शिविर संचालित किया...

 

रायपुर, 27 जुलाई 2023

छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा फुण्डहर रायपुर में सात दिवसीय संभाग स्तरीय निःशुल्क आवासीय योग प्रशिक्षण शिविर संचालित किया जा रहा है। दुर्ग संभाग के लिए आयोजित इस शिविर के चौथे दिन बुधवार को विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को शारीरिक क्रियाओं, रोगों और संतुलित आहार के माध्यम से निरोगी रहने के बारे में बताया गया। शिविर का आयोजन 23 जुलाई से किया जा रहा है। इसमें 215 योगसाधक भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा और सचिव एम. एल. पाण्डेय भी उपस्थित थे।

योग सत्र की शुरूआत सुबह 6 बजे सी. एल. सोनवानी और ज्योति साहू द्वारा प्रतिभागियों को योगाभ्यास क्रिया कराने से हुई। इसके बाद डॉ. राधिका चंद्राकर ने प्रत्याहार धारणा और डॉ. मंजू सिंह ठाकुर ने चयापचय और श्वसन सम्बन्धी विकारों के रोकथाम में योग विषय पर विस्तृत जानकारी दी। डॉ. विवेक भारतीय ने यौगिक आहार के बारे में बताया। ज्योति साहू ने गर्भवती महिलाओं के लिए चलाई जा रही विशेष योगाभ्यास योजना के बारे में जानकारी प्रदान की। लच्छू राम निषाद ने भारत में योग का इतिहास समझाया। इस अवसर पर योग आयोग के अधिकारी-कर्मचारी और योग प्रशिक्षकगण उपस्थित थे।


No comments