Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

बताया उपवास में प्रोटीन युक्त व्यंजन करें शामिल

      रायपुर:  राजधानी रायपुर के नेताजी सुभाष स्टेडियम में आयोजित छत्तीसगढ़ मिलेट कार्निवाल के अंतिम दिन नागपुर के प्रसिद्ध शेफ डॉ नितिन शिंड...

     


रायपुर: राजधानी रायपुर के नेताजी सुभाष स्टेडियम में आयोजित छत्तीसगढ़ मिलेट कार्निवाल के अंतिम दिन नागपुर के प्रसिद्ध शेफ डॉ नितिन शिंडे ने उपवास में खाने के लिए मिलेट्स भंगर, पनीर और मूंगफली दाने का फलाहार बार्नियार्ड पनीर कटलेट विथ पीनट चटनी का जीवंत प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि उपवास में कार्बोहाइड्रेट साबूदाना के बजाए उच्च प्रोटीन युक्त मिलेट्स से बने व्यंजनों को शामिल करना चाहिए, जिससे हमें थकान महसूस न हो। उन्होंने अपनी रेसिपी बनाकर लोगों को खिलाया, जिसे सबने बहुत पसंद किया। इसके साथ उन्होंने मिलेट्स को पकाने का सही तरीका बताते हुए दर्शकों को छोटे-छोटे टिप्स भी दिए। उन्होंने लोगों की मिलेट्स से संबंधित जिज्ञासाओं और उसके व्यंजन बनाने में आने वाली कठिनाईयों का भी समाधान किया।


शेफ डॉ. नितिन शिंडे ने बताया कि मिलेट्स को पकाने से पहले हमेशा 4-5 घण्टे भीगा कर रखना चाहिए, जिससे वो अच्छी तरह से पक सके। मिलेट्स का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए उसे घी में भूनकर पकाए। मिलेट्स बनाते समय धीमी आंच में ही उसे पकाए, तेज आंच में पकाने से उसमें उपस्थित पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य लघुवनोपज संघ और आईआईएमआर हैदराबाद के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय मिलेट कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है। इस अनूठे कार्निवाल में मिलेट फूड कोर्ट भी लगाया गया है जहां नागरिक मिलेट के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। मिलेट कार्निवाल का उद्देश्य मिलेट को लोगों के दैनिक आहार में शामिल करने तथा इसके पोषक मूल्य के प्रति जन-जागरूकता लाना है।

No comments