Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

राज्य स्तरीय आदिवासी लोक कला महोत्सव-दुर्ग संभाग ने मारी बाजी

छत्तीसगढ़ सरकार कर रही लोकनृत्य एवं लोक संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन का कार्य-डॉ. टेकाम     रायपुर,   शहीद वीरनारायण सिंह स्मृति राज्य स...


छत्तीसगढ़ सरकार कर रही लोकनृत्य एवं लोक संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन का कार्य-डॉ. टेकाम

    रायपुर,


 


शहीद वीरनारायण सिंह स्मृति राज्य स्तरीय आदिवासी लोककला महोत्सव 2022 का आयोजन आज अम्बिकापुर के राजमोहिनी भवन में किया गया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में राज्य के सभी संभागों से चयनित लोक कलाकारों के द्वारा कला का प्रदर्शन किया गया। दुर्ग संभाग ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए राज्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल किया। महोत्सव में रायपुर से करमा, दुर्ग से करमा, बिलासपुर से करमा सरहुल, बस्तर से आदिवासी लोकनृत्य और सरगुजा से करमा नृत्य दलों ने भाग लिया। सभी नर्तक दलों ने मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी।  
 
आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह का शुभारंभ विधिवत पूजा अर्चना कर दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा दुर्ग संभाग के जय बूढ़ादेव कर्मा पार्टी गंडई जिला खैरागढ़ को 1 लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार, बस्तर संभाग के गुण्डाधुर लोककला मंच किंदरवाड़ा जिला सुकमा को 50 हजार रूपए का द्वितीय पुरस्कार और सरगुजा संभाग के सुपर स्टार करमा पार्टी डाँगबुड़ा मैनपाट को 25 हजार रुपए का तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। 

        मंत्री डॉ टेकाम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतियोगिता में सुकमा से लेकर सरगुजा के कलाकार उपस्थित हुए हैं। शहीद वीरनारायण सिंह छत्तीसगढ़ के प्रथम आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे। उन्होंने क्षेत्र के किसानों और आदिवासियों को अकाल से बचाने के लिए संघर्ष किया। डॉ. टेकाम ने शहीद वीरनारायण सिंह को नमन करते हुए कहा कि राज्य के लोकनृत्य, लोकगाथा और लोकसंस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने बहुत ही अनुकरणीय काम किया है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आदिवासी संस्कृति को पहचान दिलाने के लिए राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। छत्तीसगढ़ सरकार ने शहीद वीरनारायण सिंह के नाम से विभिन्न पुरस्कारों की घोषणा की है। डॉ. टेकाम ने कहा कि आदिवासी अंचल में सामाजिक उत्थान के लिए बेहतर कार्य करने वालों को पुरस्कार प्रदान किया जाता है। शासकीय स्कूल भवनों के मरम्मत के लिए राशि जारी की गई है तथा अतिरिक्त कक्ष, भवन निर्माण के लिए और राशि जारी की जाएगी। हाट-बाजार क्लीनिक के माध्यम से बाजार में डॉक्टर की टीम के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच कर दवा वितरण किया जाता है। सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य किये जा रहे हैं। 

      कार्यक्रम में सीजीएमएससी के अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम, खाद्य आयोग के अध्यक्ष  गुरप्रीत सिंह बाबरा, अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष  भानूप्रताप सिंह, छत्तीसगढ़ आदिवासी स्थानीय स्वास्थ्य परंपरा एवं वनौषधि पादप विकास बोर्ड के अध्यक्ष  बालकृष्ण पाठक, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष  शफी अहमद, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष  अजय अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष  मधु सिंह, महापौर डॉ. अजय तिर्की, छत्तीसगढ़ तेल घानी बोर्ड के सदस्य  लक्ष्मी गुप्ता, राज्य महिला आयोग की सदस्य नीता विश्वकर्मा, राज्य कर्मकार मंडल के सदस्य  अनिल कर्नल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, लोक कलाकार एवं बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित थे। 

No comments