Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

खाने के बाद भूलकर नहीं करना चाहिये ये 8 काम, हो सकती है गंभीर समस्या

  रायपुर.  अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट का सेवन करना जरूरी है। किसी को भी अपने भोजन के समय और आदतों के बारे में अनुशासन का पालन करना जरूरी ह...

 


रायपुर. अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट का सेवन करना जरूरी है। किसी को भी अपने भोजन के समय और आदतों के बारे में अनुशासन का पालन करना जरूरी है। खाना समय पर खाते हैं तो पाचन दुरुस्त रहता है और कई बीमारियों का भी उपचार होता है। अच्छी डाइट के लिए यह जानना जरूरी है कि क्या खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए। ऑनलाइन पोषण और फिटनेस प्लेटफॉर्म हाफ लाइफ टू हेल्थ की संस्थापक निधि शर्मा के अनुसार भोजन से पहले और बाद में क्या करें और क्या न करें, यह जानना बहुत जरूरी है ताकि बॉडी को पर्याप्त पोषक तत्व मिल सकें और बॉडी हेल्दी रहे।

कुछ चीजों का सेवन खाने के बाद करने से वो सेहत को बिगाड़ सकती हैं इसलिए उनसे परहेज करना जरूरी है। खान-पान का सेवन में गलती करना आम बात है लेकिन किसी को ये अहसास नहीं होना कि वास्तव में वो गलती कर रहा है ये एक एनहेल्दी प्रेक्टिस है। आइए जानते हैं कि खाने के बाद भूलकर भी कौन से काम नहीं करना चाहिए।

खाने के तुरंत बाद स्नान करने से बचें

भोजन के बाद, रक्त पाचन में मदद करने के लिए पेट को घेर लेता है और जब आप स्नान करते हैं, तो शरीर का तापमान (temperature)बदल जाता है। शरीर को उसके मूल तापमान पर वापस लाने के लिए ब्लड पेट की सतह से स्किन की सतह पर चला जाता है जिससे पाचन खराब और धीमा हो जाता है। खाने के बाद तुरंत नहाना सेहत के लिए नुकसानदेह है।

खाने के बाद एक्सरसाइज करने से बचें
भोजन के ठीक बाद जोरदार एक्सरसाइज पाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकती है। इससे मतली या फिर पेट में दर्द की शिकायत हो सकता है। खाने के बाद एक्सरसाइज करने से उल्टी होने का खतरा भी हो सकता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।

No comments