Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

गले में खराश हो या इंफेक्शन मुलेठी के ये उपाय देंगे झट से राहत, आजमाकर देखिए

  मौसम में बदलाव का सबसे पहला असर गले पर पड़ता है। मौसम बदलते ही लोगों को गले में खराश और खांसी की शिकायत होने लगती है। गले में खराश के कई क...

 


मौसम में बदलाव का सबसे पहला असर गले पर पड़ता है। मौसम बदलते ही लोगों को गले में खराश और खांसी की शिकायत होने लगती है। गले में खराश के कई कारण जैसे वायरल या बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन, कमजोर इम्‍यून‍िटी या ज्‍यादा ठंडा खाना-पीना हो सकते हैं। लेकिन पुराने समय से नानी-दादी जब गले में खराश होती थी तो मुलेठी का काढ़ा पीने की सलाह दिया करती थी। आइए जानते हैं कैसे मुलेठी का उपयोग करके गले की खराश को दूर किया जा सकता है।

गले की खराश को दूर करने के लिए ऐसे करें मुलेठी का इस्‍तेमाल-

  • -गले में संक्रमण के कारण गला बैठ गया है तो आप मुलेठी को मुंह में रखकर चूस लें। ऐसा करने से गले को आराम म‍िलेगा।
  • -गले में खराश होने पर आप मुलेठी का चूर्ण शहद के साथ भी ले सकते हैं। ये उपाय माइग्रेन के दर्द से राहत द‍िलाने में भी फायदेमंद माना जाता है।
  • -मुलेठी की जड़ के पाउडर को तुलसी के पत्‍ते के रस के साथ पानी में उबालकर उसका काढ़ा बना लें। इस काढ़े को छानकर शहद म‍िलाकर प‍िएं तो गले में दर्द से राहत म‍िलेगी।
  • -मुलेठी और अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को पानी में उबाकर उसमें मुलेठी पाउडर डालकर थोड़ी देर और उबालें। इसके बाद इस म‍िश्रण को छानकर एक कप में न‍िकाल लें। आप इस चाय को द‍िन में दो बार पी सकते हैं।

No comments