Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

गौरेला पेंड्रा मरवाही : मटर और सब्जी भाजी की खेती कर लाभांवित हुए किसान अमोल सिंह

  जिले के गौरेला विकासखंड ग्राम गांगपुर के किसान अमोल सिंह मटर और सब्जी भाजी की खेती कर लाभांवित हुए है। उन्होने बताया कि उनकेे पास कृषि योग...

 


जिले के गौरेला विकासखंड ग्राम गांगपुर के किसान अमोल सिंह मटर और सब्जी भाजी की खेती कर लाभांवित हुए है। उन्होने बताया कि उनकेे पास कृषि योग्य कुल भूमि 4.50 एकड़ है। जिसमें से वे 2.50 एकड़ में मटर का फसल लगाए तथा शेष 2 एकड़ भूमि में साग-सब्जी का उत्पादन कर रहें है।

वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी विकासखंड गौरेला से प्राप्त जानकारी के अनुसार तरफा योजना के तहत रबी वर्ष 2021-22 में दलहन फसल लगाने के लिए कृषक श्री अमोल सिंह को जानकारी दी गई तथा 75 किलोग्राम मटर का बीज उन्हे प्रदान किया गया। किसान अमोल सिंह ने कहा कि कृषि विकास अधिकारी और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के मार्गदर्शन में उन्होने अपने 2.50 एकड़ भूमि में मटर का फसल लगाया। उन्होंने कहा कि उनके प्रदर्शन प्लाट में मटर फसल का उत्पादन 13 क्विंटल हुआ जबकी इस भूमि में धान का उत्पादन 7 क्विंटल होता था। उन्होने कहा की मटर की फसल का उत्पादन बहुत अच्छा रहा तथा उन्होने हरा मटर हाट बाजारों मंे बेचकर लगभग 50 हजार रूपए का लाभ प्राप्त किया। उन्हांेने कहा कि वे इससे पहले अपने खेत में धान की फसल लेते थे तथा कृषि विभाग की मदद से पहली बार मटर का फसल लगाया जिससे उन्हे अच्छी आमदनी प्राप्त हुई और गांव के अन्य किसान भी इस मटर फसल को देखकर प्रभावित हुए।

No comments