Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

मतदाता जागरूकता के लिए अंतर विभागीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन

  रायपुर। रायपुर के मोतीबाग स्थित सुभाष स्टेडियम में लोकसभा निर्वाचन 2024 के स्वीप कार्यक्रम के तहत तीसरे दिन 3 अप्रैल को अंतर विभागीय स्वीप...


 


रायपुर। रायपुर के मोतीबाग स्थित सुभाष स्टेडियम में लोकसभा निर्वाचन 2024 के स्वीप कार्यक्रम के तहत तीसरे दिन 3 अप्रैल को अंतर विभागीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता में खेल एवं युवा कल्याण विभाग और लोकनिर्माण विभाग के मध्य खेला गया। इस प्रतियोगिता में खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने सबसे धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए बड़ी जीत हासिल की है। मतदाता जागरूकता के तहत आयोजित स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. गौरव सिंह भी शामिल हुए और एससीईआरटी के संचालक राजेंद्र कटारा ने उपस्थित खिलाड़ियों और नागरिकों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई।

स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन के पहले जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप ने दोनों ही टीम के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। प्रतियोगिता में सबसे पहले खेल एवं युवा कल्याण विभाग की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 235 रन बनाए। टीम के ओपनिंग बल्लेबाज श्री प्रदीप साहू ने शानदार पारी खेलते हुए नाबाद 115 रन बनाए। जिसके लिए उन्हें मैंन आॅफ द मैच चुना गया। टीम के कप्तान प्रवेश जोशी ने कप्तानी पारी खेलते हुए 93 रन बनाए। उन्हें बेस्ट बेस्ट्मैन का खिताब दिया गया। तीन विकेट हासिल करने वाले श्री गिरीश शुक्ला को बेस्ट बाॅलर से नवाजा गया। साथ ही बेस्टर विकेट कीपर श्री टी एन रेड्डी को चुना गया। इस दौरान कलेक्टर ने दोनों ही टीम के कप्तान को ट्राफी देकर सम्मानित किया। सभी खिलाड़ियों ने मैच के पश्चात मतदान की शपथ ली और नागरिकों से सबसे पहले 7 मई को मतदान करने की अपील की। इस अवसर पर अधिकारीगण व नागरिक गण भी भारी संख्या में उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि 12 दिवसीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन में अंतर विभागीय टीम हिस्सा ले रही है। 10-10 ओव्हर के मैच में प्रत्येक टीम की तरफ से एक महिला खिलाड़ी को बाॅलिग का मौका दिया जाना अनिवार्य है। साथ ही प्रत्येक ओव्हरों का निर्वाचन प्रक्रिया के तहत नामकरण किया गया है। स्वीप ओवर, अधिसूचना ओवर, ईवीएम ओवर, एफएसटी ओवर, वीवीपैट ओवर इत्यादि नाम दिए गए है। इस खेल का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में अधिक से अधिक मतदान का प्रतिशत बढ़ाना और अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना है। इसी दिशा में स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

No comments