Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

बिलासपुर जिले में शिशु संरक्षण माह कार्यक्रम का शुभारंभ

बिलासपुर,17 फरवरी 2024 | जिले में शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अनिल श्रीवास्तव द्वारा बच्चों को विटाम...

बिलासपुर,17 फरवरी 2024 | जिले में शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अनिल श्रीवास्तव द्वारा बच्चों को विटामिन ए की सिरप पिलाकर किया गया। उन्होंने अभियान के प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

विटामिन ए अनुपूरक कार्यक्रम ' शिशु संरक्षण माह' का शुभारंभ 16 फरवरी को किया गया । 22 मार्च तक चलने वाले इस अभियान में जिले के 06 माह से 05 वर्ष के बच्चों को आयरन सिरप तथा 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए सिरप की खुराक दी जायेगी।
सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं, आंगनबाडी केन्द्रों एवं टीकाकरण सत्र स्थल पर निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार नियमित टीकाकरण दिवस पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (एएनएम), मितानिनों द्वारा बच्चो को ये दवा दी जायेगी।

अभियान के दौरान शिशु स्वास्थ्य संवर्धन से संबंधित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की गतिविधियों का सफल संचालन व सेवाओं का सुदृढ़ीकरण किया जायेगा। अभियान के दौरान गंभीर कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन करते हुए उन्हे पोषण पुनर्वास केन्द्र जिला चिकित्सालय भेजा जाएगा। बच्चो को पोषण आहार देकर स्वास्थ्य में सुधार के प्रयास सहित संक्रमण के उपचार हेतु ऐसे बच्चो को भर्ती किया जायेगा। साथ ही अभियान के दौरान गर्भवती माताओं की जांच एवं बच्चों का टीकाकरण नियमित रूप से किया जायेगा ताकि जच्चा और बच्चा दोनो स्वस्थ रहें। शिशु संरक्षण माह कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा समस्त स्वास्थ्य सेवायें निःशुल्क दी जायेगी।

कलेक्टर अवनीश शरण ने जिले के सभी लोगों से अपील की है कि शिशु संरक्षण माह के दौरान स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी जा रही विटामिन ए सिरप बच्चों को पिलाएं। यह रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैl  उल्लेखनीय है की 5 वर्ष के बच्चों को आंखों के रोग से बचाने में विटामिन ए सिरप लाभदायक है, आयरन सिरप से बच्चों में एनीमिया से बचाव के साथ ही हिमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है ।


No comments