Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

महज 19 की उम्र में गैंगस्टर योगेश को जारी हुआ रेड कॉर्नर नोटिस...जाने कैसे बना दिल्ली का दाऊद

  गुरुग्राम: हरियाणा के रहने वाले गैंगस्टर पर तोड़फोड़ के कई कृत्यों का आरोप है। इसके बाद एनआईए ने जांच अपने हाथ में ले ली। हरियाणा के अलावा...

 


गुरुग्राम: हरियाणा के रहने वाले गैंगस्टर पर तोड़फोड़ के कई कृत्यों का आरोप है। इसके बाद एनआईए ने जांच अपने हाथ में ले ली। हरियाणा के अलावा देश के कई हिस्सों में तलाशी ली गई। लेकिन पुलिस को सफलता नहीं मिली। बाद में पता चला कि योगेश कादियान नकली पासपोर्ट लेकर भारत से भाग गया था और अमेरिका में शरण ली थी। इस बीच कनाडा में खालिस्तानी के साथ हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत सरकार हरकत में आ गई है।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एन. आई. ए.) ने भारत में निज्जर के साथ संबंध रखने वालों को पकड़ने के लिए तलाशी शुरू की है। केंद्रीय एजेंसी न केवल अपने देश में बल्कि विदेशी धरती पर भी भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों के सहयोगियों का पता लगाने के लिए तलाशी लेती है। उस समय तलाशी की सूची में हरियाणा के गैंगस्टर काद्यान का नाम भी था।



निज्जर विवाद के बीच योगेश का मुद्दा

एनआईए ने उसका पता लगाने के लिए इंटरपोल से मदद मांगी है। हरियाणा के गैंगस्टर के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। हरियाणा के 19 वर्षीय गैंगस्टर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस ऐसे समय में जारी किया गया है जब हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत-कनाडा के राजनयिक संबंध ठंडे पड़ गए हैं।


कनाडा बनाम भारत

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। उस समय ट्रूडो सरकार ने कनाडा में एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया था। दिल्ली पुलिस ने शिकायत का जवाब दिया है। मोदी सरकार ने भारत में एक कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने का फैसला किया है।


आधुनिक हथियार चलाने में एक्सपर्ट

योगेश कादियान मूलता हरियाणा के झज्जर जिले के बेरी गांव का रहने वाला है। वह एक वॉन्टेड शार्प शूटर है और लेटेस्ट हथियारों को चलाने में एक्सपर्ट है। योगेश कादियान दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा की गैंगवॉर की कई घटनाओं में शामिल रहा है।


कहलाता है दिल्ली का दाऊद

योगेश कादियान को गैंगस्टर्स दिल्ली के दाऊद के नाम से बुलाते हैं। योगेश नीरज बवाना के करीबी गैंगस्टर के साथ जुड़ा है। नीरज बवाना गिरोह, लॉरेंस बिश्नोई गैंग के विरोधी बंबीहा गैंग के सिंडिकेट का हिस्सा है। दिल्ली, हरियाणा समेत आसपास के इलाकों में बंबीहा बनाम गोल्डी की रंजिश चलती है। दोनों गैंगस्टर्स के गुटों के बीच कई बार गैंगवार भी हो चुका है। इसी बंबीहा और गोल्डी गैंगवार की लड़ाई में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या हुई थी।


6 महीने से नहीं आया घर

योगेश कादियान लगभग 6 महीने पहले अपने घर से निकला था, उसके बाद से वह कहां है घरवाले नहीं जानते हैं। योगेश के पिता और भाई गांव में खेती करते हैं। परिवार को कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। योगेश कादियान ने गांव में ही 12वीं तक पढ़ाई की लेकिन उसके बाद उसके संपर्क कुछ गैंगस्टर्स के साथ हो गए और उसने आगे की पढ़ाई छोड़ दी।


ऐसे अपराध की दुनिया में रखा कदम

जानने वालों ने बताया कि योगेश पढ़ाई के दौरान ही रोहतक के गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाऊ के कॉन्टैक्ट में आया। यहीं से उसने अपराध की दुनिया कदम रखा। पहले वह छोटे-मोटे क्राइम करता था और धीरे-धीरे योगेश नीरज बवाना का राइट हैंड बन गया।


एक साल पहले चर्चा में आया

योगेश कादियान ने 30 सितंबर 2022 को रोहतक में अपने साथियों के साथ मिलकर भिवानी रोड पर एक वारदात की। उसने एक बाइक सवार दूधिए प्रवीण उर्फ भिंडा को गोली मारी थी। इस घटना के बाद योगेश सबसे ज्यादा चर्चा में आया था।




No comments