Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

इन तरीकों से बिना एक्सरसाइज के कर सकते है वजन आसानी से कम, एक हफ्ते में ही बॉडी होगी फिट

  बदलते खानपान और लाइफस्टाइल के कारण हर कोई मोटापे का शिकार हो रहा है. मोटापा एक ऐसी समस्या है जसके आते ही आप कई बीमारियों के चपेट में भी आन...

 


बदलते खानपान और लाइफस्टाइल के कारण हर कोई मोटापे का शिकार हो रहा है. मोटापा एक ऐसी समस्या है जसके आते ही आप कई बीमारियों के चपेट में भी आने लगते हैं. वहीं मोटापे से छुटकारा पाना आज के समय में बड़ी समस्या बन गई है. ऐसे में बहुत से लोग वजन कम करने के लिए घंटों एक्सरसाइज करते हैं लेकिन फिर भी कोई असर नहीं होता है. वहीं कई बार ज्यादा एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे तरीके भी होते हैं जिनको अपनाने से आप बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के अपना वजन घटा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप बिना एक्सरसाइज के कैसे वजन घटा सकते हैं?


बिना एक्सरसाइज के इस तरह वजन करें कम-

रिफाइंड (refined) का इस्तेमाल न करें-

तेल वैसे भी कम ही खाना चाहिए.लेकिन अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो खाना बनाते समय रिफाइंड ऑयल का उपयोग न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि रिफाइंड ऑयल में बेहतर तत्व रिफाइंड करते वक्त निकाल दिए जाते हैं जिसकी वजह से ये वजन कम करने की बजाय वजन बढ़ाते हैं.इसलिए रिफाइंड का इस्तेमाल न करें.

ग्रीन टी (green tea) पिएं-

ग्रीन टी वजन कम करने के लिए खास तौर पर जानी जाती है. इससे बॉडी का फैट कम होता है . वहीं अगर आप रोजाना 2 या 3 ग्रीन टी पीते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और बॉडी डिटॉक्सिफाई भी होती है. वहीं अगर आप चाहें तो नींबू पानी के साथ शहद या अजवाइन भी उबालकर पी सकते हैं.

गुनगुना पानी पिएं (Drink lukewarm water)-

पहली बात अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं. ऐसा करने से बॉडी के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. वहीं अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो अधिक चर्बी आसानी से कम होने लगती है. ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।


No comments