Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

’हाट बाज़ार क्लीनिक में मिल रहे निःशुल्क इलाज और दवाइयों से महज 15 दिनों में रामसुंदर के स्वास्थ्य में आया सुधार, साझा किया अपना अनुभव’

  गर्मी और मौसम में बदलाव के साथ बीमारियों का आगमन भी सहज ही है, ऐसे में ग्रामीण अंचलों में समय पर स्वास्थ्य जांच और इलाज उपलब्ध होना चुनौती...

 


गर्मी और मौसम में बदलाव के साथ बीमारियों का आगमन भी सहज ही है, ऐसे में ग्रामीण अंचलों में समय पर स्वास्थ्य जांच और इलाज उपलब्ध होना चुनौती के समान है, आज हाट बाजार क्लीनिक ऐसे पहुंचविहीन क्षेत्रों के लिए संजीवनी से कम नहीं है। साप्ताहिक हाट बाजारों में एमएमयू वाहन के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों को निःशुल्क जांच एवं दवाइयां मिल रही है और सही इलाज पाकर लोगों को राहत मिल रही है।

विकासखण्ड सोनहत के ग्राम पंचायत लटमा के साप्ताहिक बाजार में आयोजित हाट बाज़ार क्लीनिक में इलाज के लिए आए 62 वर्षीय श्री रामसुंदर का स्वास्थ्य जांच किए जाने पर बीपी 90/50, आरबीसी 130 एवं हीमोग्लोबिन में कमी पाई गई जिसकी वजह से उन्हें कमजोरी एवं थकान की समस्या रहती थी। डॉक्टरों द्वारा निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध होने के बाद जब 15 दिन के बाद रामसुंदर पुनः जांच के लिए आए तो उनका बीपी, आरबीसी एवं हीमोग्लोबिन में सकारात्मक सुधार आया। रामसुंदर बताते हैं कि अब मुझे पहले से स्वास्थ्य बेहतर महसूस होता है।

इसी प्रकार 2 वर्षों से पेटदर्द की समस्या से पीड़ित धीरसाय ने भी अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि यहां के इलाज और दवाइयों से अब पूरी तरह स्वस्थ हूं।


’बीते अप्रैल माह में 10 हज़ार से ज्यादा मरीजों को मिला निःशुल्क जांच और दवाइयों का लाभ’

हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत जिले में 35 हाट बाजार संचालित हैं, जिसमे 5 वाहनों के माध्यम से लोगों तक सुविधाएं पहुँच रहीं हैं। अप्रैल महीने में लगाए गए 150 हाट बाज़ारों में मेडिकल टीम के द्वारा कुल 10 हजार 26 मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया गया एवं 10 हजार 79 मरीजों को निःशुल्क दवाईयां दीं गईं, वहीं 03 मरीजों को आवश्यकतानुसार जिला अस्पताल में ईलाज हेतु भर्ती कराया गया। हाट बाजारों में मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण, एनीमिया, कुपोषण से बचाव तथा सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है।

No comments